SEO Kaise Kare : SEO से Website का Traffic बढ़ाये ?


SEO Kaise Kare
 : किसी भी Website के लिए SEO हो एक बहुत ही महत्वपूर्ण Factor है। Blogging के क्षेत्र में जो लोग भी अपना Blog शुरू करना चाहते हैं या जिन लोगों ने अपना Blog बना रखा है। उन लोगों के लिए SEO बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि बिना SEO के कि कोई भी Website Google में Rank नहीं करती।

SEO ही Website User Friendly बनाता है और Website गूगल की नजर में आती है। इसलिए प्रत्येक ब्लॉगर के लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि SEO Kaise Kare? क्योंकि अक्सर उनके दिमाग में यह सवाल आता है कि Website को गूगल में Rank कैसे करें? और इसका जवाब होता है SEO इसलिए अक्सर वो गूगल में सर्च करते हैं कि Website का SEO कैसे करेंWebsite Ka SEO Kaise Kare? क्योंकि बिना SEO कि कोई भी Google में Rank नहीं करती है।

आपको यहां SEO से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी। बस आप ध्यान से पढ़े क्योंकि यदि आप SEO करते समय कुछ चीजें छोड़ देते है तो इससे Website गूगल में Rank नहीं कर पाती। हम SEO के Basic से शुरू कर रहे है। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Google में कभी दुबारा Search नहीं करना पड़ेगा की Website का SEO कैसे करें? 

जब भी हम Google में किसी चीज या विषय के बारे में जानने के लिए Search करते हैं तो Search Results में हमें लाखों वेबसाइट से Show होती है। जिनमें से बेहतरीन Website ही Google के Top में आती हैं। अब सवाल आता है कि Google को कैसे पता चलता है कि जो Content वह हमें Show कर रहा है उसी में हमारे विषय या चीज का जवाब है बस यहीं पर SEO की बात आती हैं।

SEO ही वेबसाइट के Pages को गूगल में Rank करवाता है इसलिए किसी भी वेबसाइट की Google में Rank करने में SEO की महत्वपूर्ण भूमिका होती है जो ब्लॉगर अपनी वेबसाइट का SEO सही तरीके से करते हैं उनकी वेबसाइट गूगल में Top में Rank करती है।

अब सवाल आता है की SEO Kya Hai? On Page SEO Kaise Kare? Off Page SEO Kaise Kare? Website Ka SEO Kaise Kare? SEO द्वारा Website को Google में Rank कैसे करें? तो आज हम SEO की पूरी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे। लेख को अंत तक पढ़े, SEO की पूरी Knowledge आपको मिलेगी। 

तो चलिए जानते है की SEO Kya HaiWebsite Ka SEO Kaise Kare? On Page SEO Kaise Kare? Off Page SEO Kaise Kare? 

SEO क्या है | SEO Kya Hai | SEO Kaise Kare

SEO ही वेबसाइट को Google में कराने में Rank कराने में Important Factor है। SEO ही गूगल के सर्च रिजल्ट में उन Website को Show करता है जिनमें अच्छा Content होता है और उनकी Authority अन्य वेबसइट की तुलना में ज्यादा होती हैं। Authority का मतलब होता है कि उस पेज से कितने अन्य पेज Link द्वारा जुड़े हुए हैं। जितने ज्यादा Pages उससे जुड़े होते हैं उस पेज की Authority ज्यादा होती है।

किसी भी Website या Brand की Organic Search Results में Visibility बढ़ाने का काम SEO का होता है। SEO से Brand/Website को अच्छा Exposure मिलता है जिससे उसके Articles की SERPs Rank बढ़ती है और ज्यादा Traffic आने से उनके Conversions के Chances भी बढ़ते हैं।

SEO Full Form – Search Engine Optimization होती हैं। जिसमे हम अपनी Website को किसी भी Search Engine के लिए Optimize करते हैं ताकि हमारी वेबसाइट Google, Yahoo, Bing जैसे Search Engine में Top में Rank करें।

Search Engine में Page Rank कैसे करते है ?

प्रत्येक Search Engine का उद्देश्य User को Valuable और अच्छा Content उपलब्ध करवाना होता है। ताकि User को उसके सवालों के जवाब बेहतर तरीके से मिल जाए।

जब भी Search Engine में किसी चीज या विषय के बारे में Search किया जाता है तो Search Engine का Algorithm केवल उन्हीं Pages का चुनाव करता है जो उस विषय से Relevant होते हैं। जिनको Top में Show करता है।

User के लिए सटीक जानकारी का चुनाव, Search Engine मुख्य रूप से दो चीजों को Analysis करने के बाद करता है।

  • पहली – Search Query और Page Content में क्या Relevancy हैं।
  • दूसरी – Page की Authority कितनी हैं।

Search Engine, Query और Article के मध्य Relevancy का पता करने के लिए Article के Topics और Keywords को Access करता हैं। तथा Authority को Website की Popularity के आधार पर Measure करता है। Search Engine यह अनुमान लगाता हैं की Internet पर जितने ज्यादा Pages होंगे उतना ही अच्छा Content के लिए होगा। 

यह सब Analyse करने के लिए सर्च इंजन, Search Engine Complex Equations का उपयोग करता है जिसे Search Engine Algorithms कहते हैं। Search Engine Algorithms को हमें Secrets बनाकर रखना चाहता था लेकिन समय के साथ SEO ने कुछ ऐसे Ranking Factor के बारे में पता कर लिया है जिससे की किसी भी Page को Search Engine में Rank कराया जा सकता हैं। 

इन्हीं Tips को SEO Strategy कहा जाता है। जिनका उपयोग करके आप भी अपनी Website के किसी भी Articles को Search Engine में Rank करा सकते हैं।

SEO Tips and Tricks in Hindi | SEO Kaise Kare

SEO Kaise Kare? जानने से पहले यह जानना जरूरी है की SEO के अलग अलग Types के बारे में जानना होगा। तब आपको SEO अच्छे से समझ में आएगा। और आप किसी भी Website Ka SEO Kaise Kare का जवाब जान पाएंगे।

इसे भी पढ़े :- Google Adsense Approval कैसे ले?

SEO के प्रकार | SEO Types In Hindi

SEO के कई Types है लेकिन मुख्यतया 3 Types का SEO ही Website के लिए ज्यादा Important होता है।

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO
  3. Technical SEO

On-page optimization | On Page SEO

On Page SEO करने के लिए Website के Article या Pages पर ध्यान दिया जाता है। On Page SEO करना पूरी तरह हमारे हाथ में होता है। जिसमे आपको निम्न दो बातों को ध्यान में रखना होता है।

  1. High-Quality, Keyword-Rich Content लिखना।
  2. Title, Meta Description, Tags और Sub Headings के साथ HTML को भी Optimize करना होता है।

Off-page optimization | Off Page SEO

Off Page SEO करने के लिए आपको Website या Pages को Edit करने की जरूरत नही पड़ती। आपको दूसरी Website पर जाकर काम करना होता है। जैसे की 

  • Backlink बनाना।
  • Bounce Rate को कम करना।
  • CTR को बनाए रखना।
  • Pages को Rank कराना
  • आदि

Technical SEO

Technical SEO की आवश्यकता Website के Technical Aspects पर कोई Effect ना पड़े इसलिए की जाती है। जैसे की 

  • Website Loading Speed
  • Nevigable Sitemap
  • AMP
  • Mobile Screen Display
  • Core Web Vitals
  • आदि

इनको Optimize करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह Page Rank को Down कर देते हैं। इसलिए Website के लिए Technical SEO बहुत अधिक जरूरी होता हैं।

इसे भी पढ़े :- Backlink Kaise Banaye?

SEO Kaise Kare | SEO कैसे करें इन हिंदी

SEO Kaise Kare
SEO Kaise Kare | Website Ka SEO Kaise Kare

अभी तक हम SEO के बारें पूरी जानकारी समझ चुके है। SEO Kya Hota Hai? SEO Types? भी जान चुके हैं। अब जानते है की SEO Kaise Kare? On Page SEO Kaise KareOff Page SEO Kaise Kare?

On Page SEO कैसे करे | On Page SEO Kaise Kare

On Page SEO में Website के Elements से जुड़े हुए Factor जैसे Technical Set-up, Content Quality, Visual Content, Textual के साथ साथ Website, User Friendly है या नहीं इसको भी On Page SEO में ही Optimize करते हैं।

On Page SEO Techniques को Website में Implement किया जाता है ताकि Website की Ranking और Performance बढ़े।

चलिए अब On Page SEO Techniques के बारे में जानते है।

1. Title

Article का Title सर्च इंजन में Rank करने वाला Primary Keyword होता है जो 55-60 Character Long होता है। इससे ज्यादा Long Title होने पर यह Search Engine Results में Hide हो जाता है।

2. Meta Description

Page का On Page SEO करते समय Meta Description बहुत जरूरी होती है। क्योंकि Search Results में Title के Just नीचे Meta Description होती हैं। इसलिए Article या Page से संबंधित छोटा सा Description हमे Meta Description में Add करना होता है जिससे उन्हें Automatically ही SERPs Rank मिलती है।

3. Image Alt Tags

जब हम Content लिखते हैं तो उसमे Images भी होती है। On Page SEO करते समय प्रत्येक Image के लिए Alternative Text Add करना होता हैं जिससे Search Engine भी Images को आसानी से समझ पाता है की यह किस Content से Related है।

4. Header Tags

जब Content लिखते हैं तो H1, H2, H3, H4 के साथ हमें पूरा Content अच्छी तरह से Optimize करके लिखना चाहिए। ताकि Article अच्छी अच्छी Position पर Rank करें।

5. Sitemap

किसी भी Website की Google, Yahoo, Bing जैसे Search Engine में Indexing के लिए Sitemap का होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इनके Spiders/Boats Website को Crawl नहीं करते बल्कि Website के Sitemap को Crawl करते हैं। इसलिए समय समय पर अपने Pages को Update करते रहें ताकि Website की Ranking बनी रहें।

6. Robots.txt

Robot.txt से Search Engine Algorithms को पता चलता है की उसे कौनसा Page, Category को Index करना है और किसको Index नहीं करना। यह Website की Indexing में बहुत महत्वपूर्ण है।

7. Internal Linking 

Website में Article लिखते समय पुराने Article की Link Add करना Internal Linking कहलाता है। जिससे User Website पर बना रहता है। 

यदि कोई User हमारी Website पर आता है और उसे उसका Interested Article वही मिल जाता है तो वो हमारे दूसरे Article पर चला जाता है। और अधिक Time हमारी Website पर Spend करता है जिससे Webaite की Ranking बढ़ती है।

8. Anchor text

जब हम Article में Internal Linking करते हैं या कोई External Linking करते हैं तब हमारा Anchor Text भी उसी Article से संबंधित होना चाहिए जिसकी Link हम उसके साथ Attach करने वाले होते है। Ranking में यह भी Role Play करता है।

9. Url Structure 

Article की Permalink या Url बनाते समय Keyword को ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि Article के Keyword से Relevant ही Permalink होनी चाहिए। जिससे SEO Score अच्छा होता है। हम चाहे तो Keyword को भी Permalink में Use कर सकते हैं।

10. Mobile-friendly 

यह सबसे महत्वपूर्ण Step है On Page SEO का क्योंकि 90% लोग Internet को Mobile पर Use करते है इसलिए Website को तथा Article हमेशा Mobile Friendly होने चाहिए ताकि User Pages को Mobile पर भी आसानी से Access कर पाए। और आपकी Audience भी बढ़ती रहे।

इसे भी पढ़े :- ब्लॉग कैसे बनाये?

Off Page SEO कैसे करे | Off Page SEO Kaise Kare

Off Page SEO के बिना Website की Search Engine में Ranking नहीं बढ़ती है। जब शुरू शुरू में  Website नई होती है तो Rank करने के लिए Backlink बनानी पड़ती है। जिससे Website Rank होने लगती है। Off Page SEO में Website के लिए दूसरी वेबसाइट्स पर Backlink बनानी पड़ती है जिससे हमारी Website की Domain Authority भी बढ़ती है। को Ranking की दृष्टि से बहुत ही अच्छा Factor है। 

आपको यह समझना पड़ेगा की Off Page SEO का मतलब केवल Backlink बनाना ही नहीं है। इसके साथ आपको Quality Content भी बनाना पड़ता है। जितना अच्छा Content User को मिलता है वह अधिक समय तक Website पर रुकता है जिससे Website की Ranking भी बढ़ती है।और Google की नजर में Website की Popularity बढ़ती है।

1. Content 

जब आप अपनी Website में Fresh/New Content डालते हैं तो इससे Google Crawler को आपकी Website नियमित रूप से Crawl करता है। और समय समय पर आपकी Website Updated होती रहती हैं। और जब आपके Content अच्छा होता है तो Audience भी बढ़ती है।

2. Keywords

Article लिखते समय Keyword Stuffing का खास ख्याल रखें। क्योंकि लोग समझते है की यदि हम अपने Keyword को बार बार लिखेंगे तो हम Google में Top में Rank करेगें। लेकिन यह सबसे बेकार तरीका है इससे आपकी Website Down जाने के Chances होते हैं। इसलिए Keyword Implement सही तरीके से करें। ताकि आपके सभी Article भी Rank हो जाए। जिससे Website की SERPs Rank भी होने लग जाए।

3. Long-tail Keyword

जब हम Keyword Research करते हैं तो Long Tail Keyword को ज्यादा Target करते है क्योंकि नई Website को Rank कराने के लिए Long Tail Keyword पर काम करना पड़ता है। Ranking की दृष्टि से Long Tail Keyword बहुत अच्छे होते है।

4. LSI

Main Keyword से बहुत ही Related Keywords को LSI Keyword कहते हैं। जब हम Long Tail Keyword पर काम करते है तो उसके साथ LSI Keyword को भी Add करना चाहिए ताकि Ranking बढ़े। और User आसानी से Particular Keyword को Search करे तब आपके Page पर पहुंच जाए।

5. Broken links

जब हम Content लिखकर Upload कर देते है तो जल्दीबाजी में अक्सर हम ऐसे Internal Link या External Link को Add कर देते है जो Broken होती हैं। ये Broken Links बहुत ही बेकार होती है। इससे Website का SEO Score पूरी तरह खराब हो जाता है। इसलिए Broken Links को तुरंत Delete करते रहे।

6. Guest Blogging

Website के लिए High Authority Websites से Do Follow Backlink बनानी पड़ती है जिसके लिए सबसे अच्छा तरीका है Guest Blogging, इसी से Quality Backlink मिलती है। और Website की Domain Authority बढ़ती है।

7. Infographics

Infographic बिल्कुल ऐसे है जैसे की कोई फोटो दिखाकर किसी को Website के Page पर लाना। इसलिए Content लिखते समय अच्छी तरह से Images बनाएं ताकि User Images से भी Website पर आए। और वो उनको Share भी करें।

निष्कर्ष : SEO Kaise Kare | SEO Kaise Kare In Hindi

आशा है दोस्तों आपको समझ में आया होगा की SEO Kya HaiSEO Kaise KareOn Page SEO Kaise KareOff Page SEO Kaise Kare? SEO की पूरी जानकारी आपको समझ में आई होगी। यह लेख प्रत्येक Blogger के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसे अपने Social Media पर साझा करें और दोस्तो को भी भेजे। SEO से संबंधित आपका कोई सवाल है हो Comments बॉक्स में पूछे हम जल्दी ही जवाब देंगे।

हम हमेशा कोशिश करते है की आपके लिए बेहतर से बेहतर जानकारी लेकर आए। आपको SEO की पूरी जानकारी समझ में आई होगी। उम्मीद है ab aapko Internet पर SEO Kaise Kare? On Page SEO Kaise Kare? Off Page SEO Kaise Kare? Search करने की जरूरत नही पड़ेगी।

Related Posts to SEO Kaise Kare

Leave a Comment