NCC का फुल फॉर्म और सम्पूर्ण जानकारी

क्या आप भी एनसीसी का फुल फॉर्म (NCC Full Form In Hindi) जानने में रुचि रखते हैं? NCC ऐसा कार्यक्रम है जो युवाओं को देशभक्ति, अनुशासन, नेतृत्व और प्रबंधन कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। भारत का NCC दुनिया के सबसे बड़े युवा संगठनों में से एक है। यह कैडेटों को महत्वपूर्ण सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करता है और उन्हें भारत के नागरिक के रूप में उनकी क्षमता तक पहुंचने में मदद करता है।

NCC Full Form In Hindi | NCC Ka Full Form Kya Hota Hai
NCC Full Form In Hindi | NCC Ka Full Form Kya Hota Hai

एनसीसी में शामिल होना कई युवाओं का सपना होता है। ऐसे युवा देश सेना में शामिल होकर देश और देशवासियों की सेवा करने का अवसर में रहते है और एनसीसी में जुड़ने के लिए पूरी कोशिश करते है। यदि आप भी एनसीसी के बारे पूरी जानकारी जानना चाहते है तो लेख को अंत तक जरूर पढ़े। इस लेख में हमने एनसीसी की पूरी जानकारी जैसे: एनसीसी क्या है? एनसीसी कैसे ज्वाइन करें? एनसीसी फॉर्म कैसे भरे? एनसीसी का फुल फॉर्म (NCC Full Form In Hindi, NCC Ka Full Form Kya Hota Hai) क्या है?

दोस्तों लेख को अंत तक जरूर पढ़े, लेख के अंत में आपको घर बैठे पैसे कमाए के लिए टिप दी है।

सभी जानकारी पाने और पैसे कमाने के लिए हिए हमसे जुड़े

चलिए जानते है की एनसीसी क्या है? एनसीसी का फुल फॉर्म (NCC Full Form In Hindi,NCC Ka Full Form Kya Hota Hai) क्या है? 

एनसीसी का फुल फॉर्म | NCC Full Form In Hindi

एनसीसी का फुल फॉर्म हिन्दी में (NCC Ka Full Form Hindi Me) “राष्ट्रीय कैडेट कोर” होता है। NCC में शामिल होने वाले युवा देश सेवाओं में अपना योगदान देते है। 

  • N – राष्ट्रीय
  • C – कैडेट
  • C – कोर

एनसीसी का फुल फॉर्म इंग्लिश में | NCC Full Form In English

The full form of NCC in Hindi (NCC ka full form in Hindi) is “National Cadet Corps”. The youth who join NCC contribute to the country’s services.

  • N – National
  • C – Department
  • C – Corps

एनसीसी क्या है? NCC Full Form In Hindi

NCC भारतीय सैन्य कैडेट कोर है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है। यह एक स्वैच्छिक संगठन है जिसमें उच्च विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले युवा शामिल हैं। NCC का मुख्य उद्देश्य युवाओं में देशभक्ति के मूल्यों को विकसित करना और उनके शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देना है। NCC15 से 24 वर्ष की आयु के सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुला है। NCC के तीन विंग हैं :-

  • सेना विंग
  • नौसेना विंग
  • वायु सेना विंग

इसे भी पढ़े :- OT Full Form In Hindi?

एनसीसी का इतिहास | NCC Full Form In Hindi & History

NCC एक युवा संगठन है जो रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। इसकी स्थापना 1948 में युवाओं में नेतृत्व और देशभक्ति के मूल्यों को विकसित करने के उद्देश्य से की गई थी। इसका आदर्श वाक्य “एकता और अनुशासन” है।

NCC एक स्वैच्छिक संगठन है। कैडेटों को कैडेट के रूप में अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद सैन्य सेवा लेने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, कई लोग ऐसा करना चुनते हैं। NCC का लक्ष्य अपने सदस्यों में चरित्र, भाईचारा, अनुशासन, नेतृत्व, धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण, साहस की भावना और निस्वार्थ सेवा के आदर्श विकसित करना है।

NCC के प्रशिक्षण कार्यक्रम में शारीरिक प्रशिक्षण, प्राथमिक चिकित्सा, मानचित्र पढ़ना, हथियार प्रशिक्षण, फील्डक्राफ्ट और ड्रिल शामिल हैं। कैम्पिंग और लंबी पैदल यात्रा को भी प्रोत्साहित किया जाता है।

कैडेट रक्तदान अभियान और वृक्षारोपण अभियान जैसी विभिन्न सामाजिक सेवा गतिविधियों में भाग लेते हैं। वे आपदा राहत कार्यों में भी भाग लेते हैं। राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) को 1960, 1965 और 1974 में तीन बार प्रतिष्ठित ‘राष्ट्रपति मानक’ से सम्मानित किया गया है।

एनसीसी के लक्ष्य और उद्देश्य 

NCC भारत में एक युवा संगठन है जिसका उद्देश्य युवाओं में अनुशासन और देशभक्ति की भावना पैदा करना है। यह एक स्वैच्छिक संगठन है, और इसके सदस्य देश भर के स्कूलों और कॉलेजों से आते हैं। NCC भारतीय सशस्त्र बलों से संबद्ध है, और इसके सदस्यों को सैन्य अभ्यास और परेड मैदान में प्रशिक्षण मिलता है।

NCC के तीन प्राथमिक उद्देश्य हैं:

  • भारत के युवाओं में चरित्र और नेतृत्व गुणों का विकास करना।
  • भारत के युवाओं में राष्ट्रवाद और राष्ट्र सेवा की भावना जगाना।
  • सशस्त्र बलों के लिए प्रशिक्षित जनशक्ति का एक पूल बनाना।

NCC के कई माध्यमिक उद्देश्य भी हैं, जिनमें शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देना, अपने सदस्यों के बीच नागरिक जिम्मेदारी, भाईचारे और भाईचारे की भावना पैदा करना शामिल है।

एनसीसी में मिलने वाले लाभ | Benefits of NCC

NCC कैडेट के पास भविष्य में निम्न अवसर होंगे :-

  • राष्ट्रीय कार्यक्रमों और विदेशी शिविरों में शामिल होने का अवसर।
  • सैन्य कौशल और अभ्यास में प्रशिक्षण लें।
  • नेतृत्व के गुण और जिम्मेदारी की भावना विकसित करें।
  • विभिन्न अवसरों के माध्यम से देश/समाज की सेवा करने का अवसर।

NCC में शामिल होने के लाभ नए कौशल और ज्ञान प्राप्त करने से कहीं अधिक हैं। एक कैडेट के रूप में, आप एक टीम के हिस्से के रूप में काम करना, अपने पैरों पर खड़ा होना और चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना भी सीखेंगे। ये मूल्यवान जीवन कौशल हैं जो स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद चाहे आप कुछ भी करें, आपकी मदद करेंगे।

इसे भी पढ़े :- OPD Full Form in Hindi?

इसे भी पढ़े :- AIDS Full Form in Hindi?

एनसीसी फॉर्म कैसे भरें? How to fill NCC form?

NCC में शामिल होना खुद को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से विकसित करने का एक शानदार तरीका है। यह आपको अपने देश की सेवा करने का अवसर भी देता है। यदि आपकी आयु 15 से 24 वर्ष के बीच है, और NCC में शामिल होने के इच्छुक हैं, तो आपको यह करना होगा :-

  • एक आवेदन पत्र भरें। आप फॉर्म अपने नजदीकी एनसीसी कार्यालय से या ऑनलाइन https:// Indiancc.nic.in/ पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने फॉर्म के साथ दो पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ संलग्न करें। एक तस्वीर किसी राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित होनी चाहिए।
  • अपना भरा हुआ फॉर्म आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी एनसीसी कार्यालय में जमा करें। इनमें आपके जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र, और आपके स्कूल/कॉलेज के प्रिंसिपल या हेडमास्टर/हेडमास्टर से चरित्र प्रमाण पत्र की एक फोटोकॉपी शामिल है।
  • एक बार जब आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सेवा के लिए उपयुक्त हैं, आपको एक सेना चिकित्सा अधिकारी द्वारा चिकित्सा परीक्षण से गुजरना होगा।
  • फिर आपको NCC में कैडेट के रूप में नामांकित किया जाएगा और आपकी पसंद की NCC इकाई (सेना, नौसेना या वायु सेना विंग) को आवंटित किया जाएगा।

FAQ : NCC Full Form In Hindi | NCC Ka Full Form Kya Hota Hai

NCC Full Form In Hindi से सम्बंधित कुछ सवाल जो अक्सर पूछे जाते है निम्न है :-

एनसीसी का मतलब क्या है?

NCC का मतलब “राष्ट्रीय कैडेट कोर” है जिसे अंग्रेजी में “National Cadet Corps” कहा जाता है और इसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है। यह देश के युवाओं को अनुशासित और देशभक्त नागरिकों के रूप में तैयार करने में लगा हुआ है। भारत में राष्ट्रीय कैडेट कोर एक स्वैच्छिक संगठन है जो पूरे भारत के स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में मौजूद है।

एनसीसी की स्थापना कब हुई थी?

NCC एक युवा संगठन है जो रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। इसकी स्थापना 1948 में युवाओं में नेतृत्व और देशभक्ति के मूल्यों को विकसित करने के उद्देश्य से की गई थी।

एनसीसी कितने प्रकार की होती है?

NCC में 3 प्रकार होते हैं :- सेना विंग, नौसेना विंग और वायु सेना विंग प्रत्येक विंग का अपना प्रशिक्षण कार्यक्रम और गतिविधियाँ होती हैं।

एनसीसी का वेतन कितना है?

NCC एक कैडेट का वेतन प्रति वर्ष ₹ 0.2 लाख से ₹ 6.0 लाख के बीच होता है। यह अनुमान राष्ट्रीय कैडेट कोर के कर्मचारियों द्वारा प्राप्त वेतन पर आधारित है।

एनसीसी करने से क्या फायदा है?

NCC कैडेट होने के कुछ लाभों में प्राथमिक चिकित्सा, हथियार संचालन और ड्रिल जैसे विभिन्न कौशल में प्रशिक्षण प्राप्त करना शामिल है; ट्रैकिंग और कैंपिंग जैसी साहसिक गतिविधियों में भाग लेने का अवसर प्राप्त करना; और प्लाटून कमांडर या यूनिट प्रमुख जैसी भूमिकाएँ निभाकर नेतृत्व का अनुभव प्राप्त करना।

एनसीसी कैडेट बनने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

NCC कैडेट के रूप में चयन के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से स्वस्थ, मानसिक रूप से सतर्क और अच्छे शैक्षणिक परिणाम प्राप्त करने चाहिए। उन्हें साप्ताह में होने वाले NCC शिविरों में भाग लेने के लिए भी प्रतिबद्ध होना चाहिए।

क्या लड़कियाँ एनसीसी में शामिल हो सकती हैं?

भारत के स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में मौजूद सभी छात्र चाहे वे लड़के हों या लड़कियां NCC में शामिल हो सकते हैं।

निष्कर्ष : NCC Full Form In Hindi | NCC Ka Full Form Kya Hota Hai

आशा है दोस्तों आपको एनसीसी का फुल फॉर्म (NCC Full Form In Hindi,NCC Ka Full Form Kya Hota Hai) के बारे में दी गयी जानकारी समझ आयी होगी। इस लेख को अपने सोशल मीडिया पर साझा जरूर करें। एनसीसी का फुल फॉर्म (NCC Full Form In Hindi, NCC Ka Full Form Kya Hota Hai) से सम्बंधित आपका कोई सवाल है तो निचे कमैंट्स बॉक्स में पूछे, हम जल्दी ही जवाब देंगे। 

दोस्तों यदि आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो हमसे जुड़े :-

Related Posts to NCC Full Form In Hindi

NEFT Full FormPAN Full Form
SSC GD Full FormRTO Full Form
MDM Full FormVPN Full Form
DRx Full FormGIF Full Form
SIP Full FormCDS Full Form

Leave a Comment

घर बैठे पैसे कैसे कमाए? सीखना चाहते है?

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

Rupay Kamaye will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.